ICC World Cup 2019: पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन को रौंदकर इंग्लैंड फाइनल में, 14 को न्यूज़ीलैंड से मुकाबला

http://hindi.news18.com/news/sports/cricket-nz-vs-aus-england-beat-new-zealand-to-make-it-through-the-final-of-world-cup-2201839.html
BYNews18Hindi Updated: July 12, 2019, 7:32 AM IST
इंग्लैंड ने आईसीसी वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 224 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे इंग्लैंड ने दो विकेट खोकर 32.1 ओवर में हासिल कर लिया. 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स में होने वाले फाइनल इंग्लैंड अब खिताब के लिए न्यूजीलैंड का सामना करेगा. 224 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की. मिचेल स्टार्क की गेंद पर बेयरस्टो एलबीडब्ल्यू हो गए. 43 गेंदों में 34 रन बनाकर वह वापस लौट गए. इसके बाद जेसन रॉय (85) पुल शॉट खेलने की कोशिश में विकेट के पीछे एलेक्स कैरी को कैच थमा बैठे. हालांकि उन्हें भरोसा था कि वह आउट नहीं हैं और गुस्से में स्टेडियम से बाहर निकल गए. हालांकि इसके बाद इंग्लैंड का कोई और विकेट नहीं गिरा और ऑयन मोर्गन (45) और जो रूट (49) ने 80 रनों की साझेदारी के साथ टीम को फाइनल में पहुंचाया.
मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गई है (Ap)
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम ने 14 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे. एरॉन फिंच (0), डेविड वॉर्नर (9) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (4) सस्ते में लौट गए. इसके बाद एलेक्स कैरी और स्टीव स्मिथ ने पारी को संभाला. इस साझेदारी को आदिल राशिद ने तोड़ा जिनकी गेंद पर कैरी आउट हो गए. कैरी ने 70 गेंदों में 46 रन बनाए और चार चौके लगाए. राशिद ने कैरी को 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट किया और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर वह मार्कस स्टोइनिस (0) का विकेट लेने में भी सफल रहे. अंत में ग्लेन मैक्सेवल और मिचेल स्टार्क ने स्मिथ का साथ दिया और अच्छी पारियां खेल टीम को लड़ने लायक स्कोर दिया.मैक्सवेल ने 23 गेंदों पर 22 और स्टार्क ने 36 गेंदों पर 29 रन बनाए. स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे बड़ी पारी खेली पर वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाए और 217 के कुल स्कोर पर रन आउट हो गए. उन्होंने 119 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 85 रन बनाए. इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स और राशिद ने तीन-तीन विकेट लिए. वोक्स को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया. जोफ्रा आर्चर ने दो सफलताएं अर्जित कीं. मार्क वुड को एक विकेट मिला. 23 साल बाद दुनिया को मिलेगा नया वर्ल्ड चैंपियन, पहली बार ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ ये हादसा बल्ले से दूर रही गेंद पर अंपायर ने दे दिया आउट, बल्लेबाज ने मैदान छोड़ने से किया इनकार...गुस्से में दी गालियां!